Share Market Information in Hindi. शेयर बाजार की जानकारी

स्टॉक मार्केट' क्या है

शेयर बाजार में बाजारों और एक्सचेंजों का संग्रह होता है जहां इक्विटी (सार्वजनिक रूप से आयोजित कंपनियों के शेयरों), बांडों और अन्य प्रकार के प्रतिभूतियों के जारी करने और व्यापार औपचारिक एक्सचेंजों या ओवर-द-काउंटर बाजारों के जरिये होता है। इक्विटी मार्केट के रूप में भी जाना जाता है, स्टॉक मार्केट एक फ्री-मार्केट इकनॉमी के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, क्योंकि यह कंपनियों को निवेशकों को स्वामित्व का एक टुकड़ा देने के बदले में पूंजी तक पहुंच प्रदान करता है।

शेयर बाजार कैसे काम करता है?

शेयर बाजार को दो मुख्य वर्गों में विभाजित किया जा सकता है: प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार। प्राथमिक बाजार जहां शुरुआती सार्वजनिक प्रसाद (आईपीओ) के जरिए नए मुद्दे पहले बिके गए हैं। संस्थागत निवेशक आम तौर पर इनमें से अधिकतर निवेश बैंकों से खरीदते हैं; कंपनी के मूल्य "जनता जा रहा है" और आईपीओ के उद्घाटन शेयर मूल्य का निर्धारण जारी किए गए शेयरों की राशि बाद के सभी व्यापार द्वितीयक बाजार में होते हैं, जहां प्रतिभागियों में संस्थागत और व्यक्तिगत निवेशक दोनों शामिल होते हैं। (एक कंपनी अपने आईपीओ से बढ़ने वाले पैसे का उपयोग करती है, लेकिन एक बार जब उसका स्टॉक कारोबार शुरू होता है, तो उसे अपने शेयरों की खरीद और बिक्री से धन नहीं मिलता)।
बड़ी कंपनियों के शेयरों का आमतौर पर एक्सचेंजों के माध्यम से कारोबार होता है, जो एक संगठनात्मक तरीके से खरीदार और विक्रेता को एक साथ लाते हैं, जहां शेयर सूचीबद्ध होते हैं और कारोबार करते हैं (हालांकि आजकल, ज्यादातर स्टॉक मार्केट ट्रेडों को इलेक्ट्रानिक रूप से निष्पादित किया जाता है, और यहां तक ​​कि खुद स्टॉक भी लगभग हमेशा इलेक्ट्रॉनिक फार्म, भौतिक प्रमाण पत्र के रूप में नहीं)। ऐसे एक्सचेंज पूरे विश्व में प्रमुख शहरों में मौजूद हैं, जिनमें लंदन और टोक्यो शामिल हैं

बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में, संयुक्त राज्य अमेरिका में दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) हैं, जो 17 9 6 में स्थापित और वॉल स्ट्रीट पर स्थित है (जो आमतौर पर NYSE के लिए समानार्थी शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है) और नास्डेक, 1 9 71 में स्थापित। नैस्डैक मूलतः ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) सिक्योरिटीज को प्रदर्शित करता था, लेकिन आज यह सभी प्रकार के स्टॉक सूचीबद्ध करता है यदि वे लिस्टिंग मानदंडों को पूरा करते हैं, तो स्टॉक को या तो एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया जा सकता है, लेकिन सामान्य तकनीकी फर्मों में नास्डेक में सूचीबद्ध होना होता है।

बीएसई और एनएसई

भारतीय शेयर बाजार में ज्यादातर व्यापार अपने दो स्टॉक एक्सचेंजों पर होता है: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई)। बीएसई 1875 से अस्तित्व में रहा है। दूसरी ओर, एनएसई 1992 में स्थापित हुई थी और 1 99 4 में कारोबार शुरू कर दिया था। हालांकि, दोनों एक्सचेंज उसी ट्रेडिंग तंत्र, व्यापारिक घंटे, निपटान प्रक्रिया आदि का पालन करते हैं। पिछली गणना में, बीएसई के पास लगभग 4,700 सूचीबद्ध फर्म थे, जबकि प्रतिद्वंद्वी एनएसई में लगभग 1,200 था। बीएसई पर सूचीबद्ध सभी सूचीबद्ध कंपनियों में से केवल 500 कंपनियां अपने मार्केट कैपिटलाइजेशन के 90% से अधिक का गठन करती हैं; शेष आबादी में अत्यधिक अतरल शेयर हैं।

भारत के लगभग सभी महत्वपूर्ण फर्म दोनों एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हैं। एनएसई हाजिर व्यापार में एक प्रमुख हिस्सेदारी का आनंद लेती है, 2009 के रूप में लगभग 70% शेयर बाजार में, और डेरिवेटिव ट्रेडिंग में लगभग एक पूर्ण एकाधिकार के साथ, इस बाजार में लगभग 98% हिस्सेदारी के साथ, 2009 के रूप में भी। दोनों एक्सचेंजों के लिए प्रतिस्पर्धा ऑर्डर प्रवाह जो कम लागत, बाजार दक्षता और नवीनता की ओर जाता है मध्यस्थता की उपस्थिति एक बहुत ही तंग सीमा के भीतर दो स्टॉक एक्सचेंजों पर कीमतें रखती है। (अधिक जानने के लिए, स्टॉक एक्सचेंजों का जन्म देखें।)

ट्रेडिंग तंत्र

दोनों एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग एक खुले इलेक्ट्रॉनिक लिमिट ऑर्डर बुक के माध्यम से होती है, जिसमें ट्रेडिंग कंप्यूटर द्वारा ऑर्डर मिलान किया जाता है। कोई भी बाजार निर्माताओं या विशेषज्ञ नहीं हैं और पूरी प्रक्रिया ऑर्डर-चालित है, जिसका अर्थ है कि निवेशकों द्वारा बाज़ार के आदेश दिए गए हैं, स्वचालित रूप से सर्वोत्तम सीमा ऑर्डर के साथ मेल खाते हैं। नतीजतन, खरीदार और विक्रेता गुमनाम रहते हैं एक आदेश संचालित बाजार का लाभ यह है कि यह ट्रेडिंग सिस्टम में सभी खरीद और बेचने के आदेश प्रदर्शित करके अधिक पारदर्शिता लाता है। हालांकि, बाजार निर्माताओं की अनुपस्थिति में, कोई गारंटी नहीं है कि आदेश निष्पादित होंगे।

ट्रेडिंग सिस्टम में सभी आदेश दलालों के माध्यम से किए जाने की जरूरत है, जिनमें से कई खुदरा ग्राहकों को ऑनलाइन व्यापार सुविधा प्रदान करते हैं। संस्थागत निवेशक सीधे बाजार पहुंच (डीएमए) विकल्प का लाभ भी ले सकते हैं, जिसमें वे शेयर बाजार व्यापार प्रणाली में सीधे आदेश देने के लिए दलालों द्वारा प्रदान किए गए ट्रेडिंग टर्मिनलों का उपयोग करते हैं। (अधिक के लिए, दलाल और ऑनलाइन ट्रेडिंग पढ़ें: लेखा और आदेश।)

निपटान चक्र और ट्रेडिंग घंटे

इक्विटी स्पॉट मार्केट टी + 2 रोलिंग सेटलमेंट का पालन करते हैं। इसका मतलब है कि सोमवार को होने वाला कोई भी व्यापार बुधवार तक तय हो जाएगा। स्टॉक एक्सचेंजों पर सभी ट्रेडिंग सुबह 9: 55 और 3:30 के बीच होती है, भारतीय मानक समय (+ 5.5 घंटे जीएमटी), सोमवार से शुक्रवार तक। शेयरों की डिलीवरी डिमटेरियलाइज्ड फॉर्म में की जानी चाहिए, और प्रत्येक एक्सचेंज के पास अपना क्लियरिंग हाउस होता है, जो केंद्रीय प्रतिपार्टी के रूप में सेवा करके सभी निपटान जोखिम मानता है।
बाजार सूचकांक

दो प्रमुख भारतीय बाजार सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी हैं। इक्विटी के लिए सेंसेक्स सबसे पुराना बाजार सूचकांक है; इसमें बीएसई पर सूचीबद्ध 30 फर्मों के शेयर शामिल हैं, जो सूचकांक के फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के लगभग 45% का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह 1 9 86 में बनाया गया था और अप्रैल 1 9 7 9 से समय श्रृंखला डेटा प्रदान करता है।

एक अन्य सूचकांक एसएंडपी सीएनएक्स निफ्टी है; इसमें एनएसई में सूचीबद्ध 50 शेयर शामिल हैं, जो कि इसके फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के लगभग 62% का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह 1 99 6 में बनाया गया था और 1 99 0 के बाद के समय श्रृंखला डेटा प्रदान करता है। (भारतीय शेयर बाजारों के बारे में और जानने के लिए कृपया http://www.bseindia.com/ और http://www.nse-india.com/ पर जाएं।)

मार्केट विनियमन

शेयर बाजार की विकास, विनियमन और पर्यवेक्षण की समग्र जिम्मेदारी भारत के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (सेबी) के साथ है, जिसका गठन 1 99 2 में एक स्वतंत्र प्राधिकरण के रूप में हुआ था। तब से, सेबी ने सबसे अच्छे बाजार प्रथाओं के साथ-साथ बाजार के नियमों को जारी रखने का प्रयास किया है। यह बाजार के प्रतिभागियों पर दंड लगाने के विशाल अधिकारों का आनंद उठाता है, एक उल्लंघन के मामले में (अधिक जानकारी के लिए, http://www.sebi.gov.in/ देखें।)

भारत में कौन निवेश कर सकता है?

भारत ने 1 99 0 के दशक में केवल बाहरी निवेश की अनुमति देना शुरू कर दिया था। विदेशी निवेश को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई)। सभी निवेश जिसमें एक निवेशक कंपनी के दिन-प्रतिदिन प्रबंधन और संचालन में भाग लेता है, को एफडीआई माना जाता है, जबकि प्रबंधन और संचालन पर बिना किसी नियंत्रण के शेयरों में निवेश एफपीआई के रूप में माना जाता है।
शेयर बाजार share bazar hindi share market hindi share market in hindi सुनील मिंगलानी sunil minglani share market advice hindi share market hindi books share market course hindi share market analysis hindi share market share market investment hindi share market technical analysis hindi share market basic hindi share bazar hindi share bazar books hindi share bazar app hindi share bazaar app share bazaar in hindi शेयर मार्किट शेयर मार्केट शेयर मार्केट की जानकारी शेयर मार्किट की जानकारी शेयर बाजार book शेयर बाज़ार क्या है

Comments

  1. शेयर इट
    शेयर मार्किट
    शेयर चाट
    शेयर मार्केट
    शेयर बाजार
    शेयर इट ऐप्स डाउनलोड
    शेयर चैट एप्प
    शेयर मार्केट की जानकारी
    शेयर चैट हिन्दी
    शेयर मार्किट लाइव चार्ट
    शेयर
    शेयर चैट
    शेयर मार्केट astrology
    शेयर बाजार app
    शेयर बाजार aaj tak
    शेयर बाजार book
    शेयर बाजार blogspot
    शेयर बाजार.com
    शेयर market.com
    शेयर बाजार in english
    शेयर इट डाउनलोड for pc
    शेयर बाजार gold
    शेयर बाजार kya hai
    शेयर मार्केट kya hai
    शेयर it डाउनलोड
    what is शेयर बाजार
    शेयर मार्केट investment
    शेयर बाजार meaning in english
    शेयर कैसे खरीदते है
    शेयर क्या है
    शेयर के प्रकार
    शेयर कैसे खरीदें
    शेयर कैसे बेचे
    शेयर करना
    शेयर करो कॉम
    शेयर का मतलब
    शेयर की जानकारी
    शेयर की कीमत
    शेयर बाजार live
    शेयर मार्केट live
    शेयर market
    शेयर मार्केट news
    शेयर बाजार online
    शेयर बाजार pdf
    शेयर मार्केट pdf
    शेयर मार्केट गाइड pdf
    sbi शेयर बाजार
    शेयर trading
    शेयर बाजार today
    शेयर बाजार tips
    शेयर मार्केट टिप्स
    शेयर मार्केट today
    शेयर बाजार youtube
    शेयर मार्केट wikipedia
    शेयर बाजार wiki
    शेयर बाजार 2015
    शेयर बाजार 2016
    शेयर बाज़ार 2008
    शेयर बाजार 2014

    ReplyDelete
  2. share market hindi news
    share market hindi books
    share market hindi video
    share market hindi app
    share market hindi meaning
    share market hindi books pdf
    share market hindi news channel
    share market hindi wikipedia
    share market hindi blog
    share market hindi definition
    share market hindi
    share market hindi mai
    share market advice hindi
    share market analysis in hindi
    share market technical analysis in hindi
    share market all details in hindi
    share market investment advice in hindi
    share market hindi basic knowledge
    share market books hindi free download
    share market basics hindi pdf free download
    share market basics books hindi

    ReplyDelete
  3. share market knowledge book hindi free download
    share market tips in hindi books
    share market basics for beginners hindi
    share market hindi.com
    china share market hindi news
    share market concept in hindi
    share market courses in hindi
    share market class in hindi
    share market current news in hindi
    china share market in hindi
    cnbc share market in hindi
    commodity share market news hindi
    share market basic concept in hindi
    share market hindi details
    share market books in hindi download
    share market books in hindi free download pdf
    share market basics in hindi free download
    share market guide in hindi free download
    share market dictionary in hindi
    share market knowledge in hindi pdf download
    download share market books in hindi
    share market education in hindi
    share market ebook in hindi
    share market explain in hindi
    share market ebook in hindi pdf
    share market essay in hindi
    share market tips hindi free
    share market book in hindi flipkart
    share market in hindi pdf free download
    share market hindi guide
    share market guide book in hindi pdf
    hindi gec market share
    guideline for share market in hindi
    share market kya hai hindi
    share market history in hindi
    how to play share market hindi
    share market hindi information
    share market in hindi wikipedia
    share market in hindi news
    share market in hindi youtube
    share market in hindi video
    share market in hindi blog
    share market in hindi app
    share market in hindi translate
    share market hindi jankari
    share market jokes hindi
    share market jyotish hindi
    share market hindi knowledge
    share market knowledge hindi me
    share market knowledge in hindi video
    share market me invest kaise kare hindi
    share market kya h hindi me
    share market knowledge book in hindi pdf
    share market trading knowledge in hindi
    share market hindi language
    share market live hindi
    share market live hindi news
    share market news hindi latest
    share market book in hindi language
    share market live tv hindi
    stop loss share market hindi
    share market live india hindi
    share market hindi movie
    share market hindi magazine
    share market book in hindi books magazines
    nifty meaning in share market hindi
    share market monthly magazine in hindi
    share market study material in hindi
    share market hindi m
    share market news hindi live
    mumbai share market news hindi
    share market newspaper in hindi
    share market top news in hindi
    share market online hindi
    books of share market hindi
    basic knowledge of share market hindi
    share market hindi pdf
    share market hindi news paper
    share market hindi book pdf
    share market training in hindi pdf
    share market india in hindi pdf
    share market information in hindi pdf download
    share market tips in hindi pdf download
    share market quotes in hindi
    share market rules hindi
    stock market related hindi movies
    share market report in hindi
    share market rate in hindi
    share market related books in hindi
    share market hindi sites
    share market shayari hindi
    share market study in hindi
    share market story in hindi
    share market status in hindi
    share market strategy in hindi
    share market school in hindi
    share market hindi tips
    share market today hindi
    share market hindi news today
    youtube share market in hindi
    share market terminology in hindi
    share market terms in hindi
    share market tips in hindi video
    share market update in hindi
    understanding share market in hindi
    share market news in hindi video
    share market volume in hindi
    share market hindi website
    www.share market hindi
    share market words in hindi
    share market hindi youtube
    stock market youtube hindi
    share market basics in hindi youtube
    share market tips in hindi youtube

    ReplyDelete
  4. share bazar kya hai
    share bazar tips
    share bazar book hindi
    share bazar live hindi
    share bazar mumbai
    share bazaar arun
    share bazar aaj ka bhav
    share bazar analysis
    share the bazar
    share bazar by ravindra desai pdf free download
    share bazar book pdf
    share bazar company list
    share bazar encyclopedia
    share bazar for beginners
    share bazar gold and silver
    share bazar guide in hindi
    share bazar hindi wikipedia
    share bazar in hindi
    share bazar information
    share bazar investment
    share bazar ka rate
    share bazar khabar
    share bazar knowledge
    share bazar kaise sikhe
    share bazar kaise kare
    share bazar kya hota h
    share bazar me paisa kaise lagaye
    share bazar me nivesh kaise kare
    share bazaar magazine
    share bazar na bhav
    share bazar online trading
    share bazar on mobile
    share bazar sona chandi
    share bazar sone ka bhav
    share bazar share bazar
    share bazar satta king
    share bazaar live videos
    शेयर बाजार विडियो
    share bazar wikipedia
    share bazar website
    share bazar wikipedia in hindi

    ReplyDelete
  5. Thanks for sharing this kind of information. Wealth research providing the best Option Trading in a share market. We are setting the target of share and first, you see the target than decide how to invest in the share market. Options trading for experiencing the accuracy of our services just fill the free trial from here and make your trading risk free.


    stock market courses in delhi
    Stock Market Institute in Delhi
    Share Market Training in Mumbai
    Share Market Courses in Mumbai
    Share Market Classes in Chennai

    ReplyDelete

Post a Comment